Gorakhpur news : EPF

Gorakhpur news : EPF से जुड़ी समस्याओं का समाधान अब होगा आसान, गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय हर माह लगाएगा कैंप

Gorakhpur news : EPF अब भटकने की जरूरत नहीं… बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, बलिया के विकास भवनों में हर माह की 27 तारीख को EPF के कर्मचारी कैंप लगाएंगे.

EPF से जुड़े पेंशनर्स, खाताधारकों के साथ नियोक्ताओं की समस्या भी अब आसान होने वाली है. EPF के क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर ने हर महीने कैंप लगाकर ईपीएफ संबंधी समस्या का समाधान करने का फैसला किया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त शशांक जायसवाल ने यह जानकारी दी है. पहला शिविर 27 जनवरी, 2023 को है.

क्या है योजना

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) संगठन संबंधी समस्या के समाधान के लिए हर माह की 27 तारीख को कैंप लगाया जाएगा. इसमें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की पूरी टीम मौजूद रहेगी. वहां  पहुंचकर आप अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं. यानी आपको इस बाबू से उस बाबू तक धक्के खाने की जरूरत नहीं है. अक्सर ऐसा होता है कि बुजुर्ग लोग अपने ही पैसे के लिए कार्यालय में धक्के खाते हैं क्योंकि कभी कोई बाबू छुट्टी पर हैं तो कभी कोई. छुट्टी लेना हर कर्मचारी का हक है. किसी कर्मचारी को बीमार होने, जरूरी काम पड़ जाने, या यूं ही घूमने के लिए छुट्टी लेने से मना नहीं किया जा सकता है. ऐसे में यह राह निकाली गई कि एक दिन एक ही मंच पर सभी को ला दिया जाए, जहां लोगों को इस बाबू से उस बाबू तक चक्कर काटने की समस्या खत्म हो जाए.

किन किन जगहों के लोगों को होगा लाभ

EPF के क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर के अधीन आने वाले अन्य कार्यालयों में बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, बलिया के विकास भवनों में हर माह की 27 तारीख को EPF के सभी जरूरी कर्मचारियों की 10 बजे सुबह से जुटान होगी और वे कैंप लगाकर समस्याओं का समाधान करेंगे.

पहले भी लगता था कैंप

अब तक केवल कर्मचारियों व नियोक्ताओं की पीएफ संबंधी समस्या के समाधान के लिए माह की 10 तारीख को कैंप लगता था. लोगों की समस्याओं को देखते हुए इसी योजना को विस्तार दिया गया है. पुराने कार्यक्रम का नाम ‘निधि आपके निकट’ था. नए कार्यक्रम को  ‘निधि आपके निकट 2.0’ नाम दिया गया है.

कौन कौन सी समस्याएं निपटाई जाएंगी

  • ईपीएफ से जुड़े कर्मचारी, पेशनभोगी या नियोक्ता अपने EPF के विवाद का निपटारा कर सकते हैं
  • अधिकारियों की ओर से पीएफ, पेंशन और कर्मचारी बीमा योजना से जुड़ी समस्याएं सुनी जाएंगी
  • पीएफ में कितने पैसे हैं, यानी पीएफ बैलेंस की जानकारी भी मिल सकती है
  • पीएफ खाते अगर बंद हो गए हैं, तो उसके बारे में भी सुनवाई होगी
  • नियोक्ता और कर्मचारी के बीच विवाद है, उसे भी कैंप में निपटाया जाएगा
  • ईपीएफ योजना से संबंधी किसी तरह की समस्या हो तो उसका समाधान किया जाएगा
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *