P. K. Rosy

P. K. Rosy कौन हैं, जिनके सम्मान में गूगल डूडल आया है

P. K. Rosy पिछड़ी जाति की मलयालम अभिनेत्री थीं, जब रुपहले पर्दे पर चमकीं तो सवर्ण जातियां हिंसक हो गईं

क्रांति कुमार

आज गूगल डूडल ने P. K. Rosy को सम्मानित किया, जो मलयालम सिनेमा में पहली अभिनेत्री थीं. उन्हें पर्दे पर देखते ही सिनेमा हॉल के पर्दे पर पत्थर फेंके गए. कुर्सियां तोड़ी गईं और बाद में हिंसक भीड़ ने उनके घर को आग के हवाले कर दिया.

हिंसा का मूल कारण था P. K. Rosy की जाति. सवर्ण जातियों में गुस्सा था कि कैसे एक पिछड़ी जाति की लड़की अभिनेत्री बन सकती और अभिनेत्री बनकर रुपहले पर्दे पर नायर जाति की महिला का किरदार निभा सकती है.

स्वतंत्रता दौर के केरल में साल 1928 में जेसी डेनियल नाम के सवर्ण ईसाई फिल्म निर्देशक मलायलम भाषा की पहली साइलेंट फ़िल्म विघाथाकुमारण बनाते है जिसमे अन्य कलाकारों के साथ P. K. Rosy को मुख्य अभिनेत्री के तौर पर साइन करते हैं.

P. K. Rosy का पूरा नाम राजम्मा था जो पुलाया नाम की जाति से थीं जिसका पेशा नाच गाना के अलावा वास्तुकला बनाना भी था.

मलायलम सिनेमा के इतिहास की पहली फिल्म में हेरोइन बनने के बाद पीके रोजी की ज़िंदगी नर्क बन गयी. फ़िल्म रिलीज होने से पहले ही पूरा केरल उग्र हो चुका था. एक पिछड़ी जाति यानी श्रमिक वर्ग की लड़की का हेरोइन बनना सवर्ण समाज बर्दाश्त नही कर पा रहा था.

तिरुवनंतपुरम के कैपिटल सिनेमा में फ़िल्म का प्रीमियर था, लेकिन हिंसा के डर से P. K. Rosy फ़िल्म प्रीमियर में नही आ सकी. रिलीज के बाद हिंसा इतनी भड़की की थिएटर में तोड़फोड़ हुई और उसके बाद P. K. Rosy का घर जला दिया गया.

P. K. Rosy ने अपनी जान बचाने की खातिर केरल छोड़ दिया और तमिलनाडु में शादी कर रहने लगीं. उनके बच्चे बड़े होने तक केवल इतना जानते थे उनकी माँ थिएटर आर्टिस्ट है.

आगर जाति नही होती तो पीके रोजी अन्य अभिनेत्रियों की तरह चमकता हुआ सितारा होती. लेकिन हिन्दू जातीय व्यवस्था ने उन्हें एक फ़िल्म के बाद वनवास में भेज दिया.

(यह क्रांति कुमार के फेसबुक पेज से लिया गया है)

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *