अदाणी समूह  की परियोजनाओं पर आंच

आने लगी है अदाणी समूह  की परियोजनाओं पर आंच  

अदाणी समूह  की परियोजनाओं पर आंच की बात करें तो सबसे पहले मुंद्रा स्थित 34,900 करोड़ रुपये की पेट्रो रसायन परियोजना रुक गई

अदाणी समूह  की परियोजनाओं पर आंच साफतौर पर दिख रही है. अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद शेयर बाजार में पिट रहे अदाणी समूह पर अब जमीनी स्तर पर भी असर दिखने लगा है. इस समूह को गुजरात के मुंद्रा में 34,900 करोड़ रुपये की पेट्रोरसायन परियोजना का काम रोकना पड़ा है. अदाणी समूह का कहना है कि वह हाल में हुए नुकसान के बाद अपना परिचालन मजबूत करने और निवेशकों की चिंता दूर करने के लिए संसाधनों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

2021 में बनी थी पीवीसी बनाने की परियोजना

दरअसल अदाणी एंटरप्राइजेज (एईएल) ने 2021 में कोयले से पीवीसी बनाने का नया कारखाना लगाने के लिए पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड का गठन किया था, जिसे गुजरात के कच्छ जिले में अदाणी पोर्ट्स ऐंड स्पेशल इकनॉमिक जोन  (एपीएसईजेड)  की जमीन पर स्थापित किए जाने की योजना थी.

कर्ज चुकाने व परिचालन मजबूत करने पर ध्यान

शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की 24 जनवरी 2023 की रिपोर्ट के बाद अदाणी समूह की औकात 140 अरब डॉलर घट गई. ऐसे में अदाणी समूह   कुछ कर्ज चुकाने, संचालन मजबूत करने और निवेशकों की चिंता दूर करने पर ध्यान दे रहा है. जिन परियोजनाओं पर समूह ने फिलहाल आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है, उनमें 10 लाख टन प्रति वर्ष क्षमता वाली ग्रीन पीवीसी परियोजना शामिल है. समूह ने विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को भी सूचना भेज दी है. उन्हें ईमेल भेजकर तत्काल सभी गतिविधियां रोकने के लिए कहा है. ई-मेल में समूह ने विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं से ग्रीन पीवीसी परियोजना के लिए  अगली सूचना तक सभी गतिविधियां और दायित्व रोकने को कहा है.

परियोजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है समूह

अपने सहयोगी वेंडरों की दी गई सूचना में अदाणी समूह ने कहा है कि वह विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में समूह स्तर पर लागू की जा रही विभिन्न परियोजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है. भविष्य में नकदी की स्थिति और आर्थिक हालात के आधार पर परियोजनाओं को चालू रखने या समयसीमा में बदलाव का आकलन हो रहा है.

अदाणी समूह के प्रवक्ता ने क्या कहा

अदाणी समूह के प्रवक्ता ने कहा कि अदाणी एंटरप्राइजेज आने वाले महीनों में परियोजनाओं की स्थिति का मूल्यांकन करेगी. उन्होंने कहा कि हमारी पोर्टफोलियो कंपनियों में से प्रत्येक के बहीखाते बहुत मजबूत है. हमारे पास अग्रणी परियोजना विकास और निष्पादन क्षमताएं, मजबूत कंपनी प्रशासन, सुरक्षित संपत्तियां, मजबूत नकदी प्रवाह हैं और हमारी व्यावसायिक योजना पूरी तरह से वित्त पोषित है.

 

 

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *