World Hypertension Day

World Hypertension Day विश्व उच्च रक्तचाप दिवस क्या है और यह कबसे मनाया जाता है, आइए जानें

2006 से हर साल 17 मई को World Hypertension Day मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों में जागरूकता पैदा करना है. 85 देशों की The World Hypertension League (WHL) नाम की संस्था वैश्विक रूप से जागरूकता फैलाने में लगी है.

उच्च रक्तचाप (What is Hypertension) क्या है?

हाइपरटेंशन ऐसी स्थिति होती है, जब आर्टिलरी की दीवारों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है. इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप की बीमारी होती है. यह पूरी दुनिया में तनाव बढ़ने के साथ तेजी से बढ़ रहा है. मानसिक दबाव और भागदौड़, असुरक्षा लोगों के ब्लडप्रेशर बढ़ा रहा है.

एक नजर इधर भीः जिन महिलाओं का लिबिडो लेवल हाई रहता है, वे फिजिकल रिलेशन में ज्यादा संतुष्ट रहती हैं

हाइपरटेंशन की वजह क्या है?

खराब जीवनशैली, खानपान का गलत चुनाव और शारीरिक श्रम न करना हाइपरटेंशन की मुख्य वजह है.

उच्च रक्तचाप से क्या नुकसान हो सकता है?

अगर आपने उच्च रक्तचाप पर ध्यान नहीं दिया तो इसके गंभीर खतरे हो सकते हैं. इससे हृदय की बीमारी और स्ट्रोक यानी लकवा मारने का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

एक नजर इधर भीः LGBTQIA++ बच्चों के 400 अभिभावकों ने उच्चतम न्यायालय से क्या कहा

World Hypertension Day 2023 (उच्च रक्तचाप दिवस 2023) क्यों मनाया जाता है?

लोगों को ब्लडप्रेशर के प्रति जागरूक करने के लिए उच्च रक्तचाप दिवस हर साल मनाया जाता है. यह पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इसकी वजह यह है कि हाई ब्लड प्रेशर के बारे में जानकारी न होने के कारण मरीजों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

रक्तचाप दिवस (Hypertension Day) कब मनाया जाता है

हर साल 17 मई को विश्व रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day) मनाया जाता है. 2023 में इस साल भी 17 मई को विश्व रक्तचाप दिवस है.

उच्च रक्तचाप दिवस का इतिहास (Hypertension Day History) क्या है

वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग 85 देशों का एक संगठन है, जो हाइपरटेंशन सोसाइटियों और लीग के साथ तालमेल करता है. वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने 2005 में 14 मई को उच्च रक्तचाप दिवस मनाना तय किया. 2006 से उच्च रक्तचाप दिवस की तिथि 17 मई कर दी गई.

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2023 (World Hypertension Day 2023) की थीम क्या है

The World Hypertension League (WHL) ने  2023 में 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की थीम  Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer रखी है. इसका मकसद पूरे विश्व में रक्तचाप को लेकर जागरूकता की कमी खत्म करना है.

आनुवांशिक हो सकता है ब्लडप्रेशर

अगर आपके परिवार में ब्लडप्रेशर की हिस्ट्री है तो इसमें आपकी कोई भूमिका नहीं होती है. यदि आपके निकट परिवार यानी माता-पिता, दादा-दादी और भाई-बहन को उच्च रक्तचाप है या आपको 45 साल के पहले दिल का दौरा पड़ा है तो आपको चिकित्सक की राय लेने की जरूरत है. अगर आपके परिवार का उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप दिल की बीमारी से बचने के लिए कदम नहीं उठा सकते हैं.  उच्च रक्तचाप की नियमित रीडिंग से आप इस पर नजर रख सकते हैं.

 

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *