ओबीसी महासभा

OBC को बांटने की साजिश कामयाब नहीं होने देंगे, लखनऊ में ओबीसी महासभा का ऐलान

ओबीसी महासभा ने कहा है कि जाति जनगणना कराए बगैर सरकार रोहिणी कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की बात करके पिछड़े वर्ग की एकता को तोड़ना चाहती है. महासभा का कहना है कि ओबीसी को बांटकर राजनीतिक लाभ उठाने की कवायद हो रही है. अगर ऐसा किया जाता है तो ओबीसी महासभा देशव्यापी आंदोलन करेगी.

ओबीसी महासभा ने 30 जुलाई 2023 को लखनऊ में कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें महासभा की राष्ट्रीय कोर कमेटी के पदाधिकारियों ने स्पष्ट तौर पर कहा बिना जातिवार जनगणना कराए OBC को बांटने की साजिश के तहत रोहिणी कमीशन की रिपोर्ट लागू करने की बात करना पिछड़ों की एकता को तोड़ने की साजिश है. महासभा ने ऐलान किया है कि अगर सरकार ने ऐसा करने की कोशिश की तो OBC महासभा पूरे देश में आंदोलन करेगी.

सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय कोर कमेटी सदस्यों एवं प्रदेश कोर कमेटी सदस्यों द्वारा पदाधिकारियों की समीक्षा की गई. महासभा के शीर्ष पदाधिकारियों ने सदस्यों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. संगठन के विस्तार के लिए व्यापक प्रशिक्षण दिया गया.

इस मौके पर  जाति आधारित जनगणना, मण्डल आयोग की अनुशंसाओं को लागू कराना, देश भर में हो रही भर्ती प्रक्रिया में संविधान के अनुच्छेद 16(4) के तहत 54 प्रतिशत आरक्षण लागू कराने, क्रीमीलेयर को समाप्त करने, कोलेजियम सिस्टम समाप्त करने, बेरोजगार भत्ता/रोजगार गारंटी बिल लाए जाने, ओबीसी समाज के विरुद्ध हो रहे अत्याचार को रोकने सहित तमाम बिन्दुओं पर व्यापक चर्चा हुई. ओबीसी वर्ग की भविष्य की दिशा और दशा तय करने के सम्बन्ध में संगठन की भावी भूमिका पर विचार किया गया. वर्तमान परिवेश में ओबीसी वर्ग की समस्याओं एवं उन पर हो रहे अत्याचारो को रोकने हेतु प्रभावी कदम उठाने का निर्णय लिया गया.

महासभा ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) आरक्षण का कड़ा विरोध किया है. महासभा का कहना है कि बिना जाति-जनगणना के EWS आरक्षण लागू करना सामाजिक न्याय की मूल भावना के खिलाफ़ है.

ओबीसी महासभा ने 69,000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले की न्यायिक जाँच किए जाने की मांग भी दोहराई है। साथ ही कहा है कि जांच कर ओबीसी की वाजिब पदों मे भर्ती की जानी चाहिए.

कार्यक्रम मे कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू,  पूर्व विधायक व आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय सचिव  चौधरी अमर सिंह पटेल, राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के अध्यक्ष हेमंत चौधरी, आम आदमी  पार्टी के शिक्षक प्रकोष्ठ के कोषाध्यक्ष डॉ मुकेश यादव ने अपना वक्तव्य रखा.

इस अवसर पर  मुख्य रूप से  राष्ट्रीय कोर कमेटी सदस्य ओबीसी पुष्पराज सिंह, रजनीश  सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता  डा.अनूप पटेल, प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी रामनिवास वर्मा, का.प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी सुनील निषाद , प्रदेश महासचिव ओबीसी मिथिलेश कुमार, प्रदेश कोषाध्यक्ष ओबीसी ईश्वर पटेल एवं प्रदेश, मण्डल, जनपद स्तरीय  तमाम  पदाधिकारागण /कार्यकर्ता  उपस्थित  रहे.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *