भारत-न्यूज़ीलैंड विश्व क्रिकेट कप 2023 सेमीफाइनल में टूटे कई रिकॉर्डः मोहम्मद शमी ने जीता दिल

वीर विनोद छाबड़ा

बुधवार 15 नवंबर, 2023 के विश्व कप क्रिकेट सेमीफाइनल मुकाबले में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वाक़ई मज़ा आ गया. पिछले 12 साल से टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल में मुठभेड़ का फिर इंतज़ार था. अब तक न्यूज़ीलैंड के हाथों इंडिया पिटती आई थी.

बड़ा सवाल था. इंडिया हारेगी या जीतेगी? लेकिन क्रिकेट गॉड की ड्यूटी पर ज़रूर कोई इंडियन बैठा था. बदला ले लिया गया. बरसों पुराना जिंक्स टूटा, मनहूसियत खतम हुई. टीम इंडिया ने आल आउट करके चारों खाने 70 रन से चित्त कर दिया न्यूज़ीलैंड को.

हालांकि जितनी जितनी आसानी से बताया जा रहा है, वैसा कतई नहीं था. टॉस जीत कर पहले बैटिंग का बिलकुल सही फ़ैसला लेकर टीम इंडिया ने 397/4 विकेट का मैमोथ स्कोर खड़ा किया. इंडिया प्रेमियों ने जीत की कहानी उसी वक़्त लिख दी. लेकिन क्रिकेट के अपनी धौंस होती है जिसे पहचानना बहुत मुश्किल होता है. न्यूज़ीलैंड ने जब 398 के लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो उसके 2 विकेट जल्दी ही 39 रन पर गिर गए.

सुनिश्चित जीत की दुंदभि बजने लगी, ढोल-नगाड़े पीटे जाने लगे. लेकिन क्रीज़ पर खड़े डेरिल मिचेल और कप्तान कैन विलियम्सन के अगले दो घंटे तक इंडियन सपोर्टर्स की बोलती बंद रखी. उनके बल्ले रनों की आग उगल रहे थे. इस बीच स्टेडियम में पिन ड्राप साइलेंस छाया रहा. टीवी स्क्रीन के इर्द-गिर्द बैठे करोड़ों इंडियंस के दिल घबराहट में जोर जोर से धड़कने लगे. कई लोग तो टोना-टोटका तलाशने में जुट गए.

उस वक़्त 33 वें ओवर में स्कोर 2 विकेट पर 220 रन था. एक स्थिति तो ये भी आयी कि 11 से 40 ओवर्स के बीच न्यूज़ीलैंड के 211 रन बने और विकेट गिरे सिर्फ दो. उस वक़्त टोटल 264 रन बन चुके थे.

मगर क्रिकेट का ये कमाल ही कहलायेगा कि बकरे की माँ कब तक ख़ैर मनाएगी. इंडिया की क़िस्मत में अच्छा मौका आ ही गया.

शामी ने विलयमसंस को 69 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया. एक्सपर्ट्स की रॉय में यही टर्निंग पॉइंट बना. मेरा भी यही ख्याल है. मिचेल और विलियम्सन के बीच तीसरे के लिए 181 की पार्टनरशिप रही. उसके बाद न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ टिक नहीं पाए. हां बीच में पांचवें विकेट के लिए मिचेल और ग्लेन फिलिप्स के बीच 75 रन की पार्टनरशिप ज़रूर बनी. मगर इंडियन फील्डर्स घबराये नहीं. उन्हें बस एक मौके का इंतज़ार था. और मौका मिला. फिलिप्स (41) के फ़ौरन बाद मिचेल (134) भी आउट हो गए. और फिर देखते ही देखते एक वक़्त टीम इंडिया की धड़कनें बंद करने पर उतारू न्यूज़ीलैंड 327 पर ढेर हो गयी.

आज इंडियन बैटिंग गज़ब की रही. कप्तान रोहित शर्मा (47) और शुभमन गिल (80 नाबाद) ने शानदार शुरुआत दी. रोहित के बाद विराट कोहली गिल का साथ देने आये. गिल चोटिल होने के कारण बीच में पवेलियन लौट गए तो श्रेयस अय्यर आये और उन्होंने अपनी बैटिंग तीन दिन पहले नीदरलैंड के विरुद्ध बनी सेंचुरी से आगे आगे शुरू और इस मैच में भी सेंचुरी बना कर माने. उनकी सेंचुरी कितनी चमकदार थी कि इसका अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है की उन्होंने 70 बॉल पर 105 रन बनाये जिसमें 8 छक्के थे. लेकिन बैटिंग में दिल चुराया कोहली ने. उन्होंने वन डे में अपनी पांचवीं सेंचुरी (117) पूरी करते हुए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर कर रिकॉर्ड तोड़ा जो उस वक़्त स्टेडियम में चियर्स करने के लिए मौजूद थे.

कोहली ने सचिन का एक और रिकॉर्ड भी तोड़ा. वर्ल्ड कप के एक एडीशन में वो सचिन के 673 रन बनाने के रिकॉर्ड से वो आगे (711) निकल गए. अच्छी बात ये रही कि कोहली ने आज पत्नी अनुष्का शर्मा की मौजूदगी में रिकॉर्ड बनाये. वरना नाशुक्रे कहना शुरू कर देते कि अनुष्का की घर बैठा कर आया करो.

मगर इन सबसे ऊपर जिस खिलाड़ी ने पूरी क्रिकेट बिरादरी का दिल जीता, उसका नाम मोहम्मद शमी रहा. वो मैच के असल हीरो रहे. उन्होंने 57 रन पर 7 विकेट लिए. सबसे अधिक बार विश्वकप में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ज भी शमी के नाम हो गया. वर्ल्ड कप में आज तक ऐसा कारनामा किसी बॉलर्स ने अंजाम नहीं दिया है. मौजूदा वर्ल्ड कप में वो 24 विकेट के साथ लीडिंग विकेट टेकर हैं. उस कमेटी को साधुवाद जिसने शामी को मैन ऑफ़ दी मैच के ख़िताब से नवाज़ा. बहरहाल, आज की लगातार 10वीं जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 के एडीशन के फ़ाइनल में पहुँच गयी जहाँ से विजेता का ख़िताब महज़ एक क़दम दूर है. मगर क्रिकेट में ‘जितने पास उतने दूर’ वाला अलिखित नियम चलता है.

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *